हमारा WH वेब न्यूज़ चैंनल है। आम जनता की समस्याओं पर प्रकाश डालने का कार्य करता है। हर तबको की खबरें प्रमुखता से प्रकाशित करने का दायित्व निभाते। देश की एकता अखण्डता रखने के लिए हर प्रयास करते है। किसान,बेरोजगारी,शिक्षा,व्यापार,की ख़बर प्रमुखतासे दिखाने प्रयास करते है। किसी भी जाती धर्म की भावनाओं को ठेच पहुँचानी वाली खबरों से हम दूर रहते है। देश की एकता ,अखंडता को हम हमेशा कायम रखने के लिए कार्य करेंगे। तो हमारे WH News को भारी मात्रा में सब्स्क्राइब कर हमें प्रोत्साहित करें।

सर्वाइकल कैंसर से 32 साल की उम्र में पूनम पांडे की मौत: क्यों हर युवा लड़की को एचपीवी वैक्सीन लेनी चाहिए?

spot_img

🔴 LIVE TV 🔴

मॉडल और अभिनेत्री पूनम पांडे का 32 साल की उम्र में सर्वाइकल कैंसर से निधन हो गया, सर्वाइकल कैंसर के बारे में जागरूकता की कमी, रोकथाम की आवश्यकता और इसके आसपास के कलंक के वजह से सर्वाइकल कैंसर से मृत्यु का आकड़ा बढ़ते जा रहा है। और फिर भी यह एक टीका है, जो युवावस्था से पहले लड़कियों द्वारा लिया जाता है, तो पहली बार में इसकी घटना को रोका जा सकता है।

सर्वाइकल कैंसर को विस्तार में समझे :

1.सर्वाइकल कैंसर का क्या कारण है?
असामान्य कोशिकाएं बढ़ने लगती हैं और गर्भाशय ग्रीवा के चारों ओर एकत्रित होने लगती हैं, जो गर्भाशय का निचला, संकीर्ण सिरा है जो योनि से जुड़ता है। यह ह्यूमन पैपिलोमावायरस (एचपीवी) के कारण होता है, जो सेक्स के दौरान फैलता है। यद्यपि वायरस को शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा हटा दिया जाता है, यदि यह एचपीवी 16 या एचपीवी 18 जैसा उच्च जोखिम वाला है, तो इसके जिद्दी बने रहने और कैंसर का कारण बनने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे 200 एचपीवी वायरस हैं जिनसे यौन सक्रिय लोग अपने जीवन में कभी न कभी संक्रमित होते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि सभी को कैंसर हो जाएगा, लेकिन किसी भी खतरे को खत्म करने के लिए एक वैक्सीन की आवश्यकता होती है।

2.संकेत और लक्षण क्या हैं?
शुरुआती दौर में कोई लक्षण नजर नहीं आता। बाद के चरणों में, रोगी असामान्य योनि से रक्तस्राव की रिपोर्ट करता है, जिसमें सहवास के बाद रक्तस्राव, मासिक धर्म के बीच या रजोनिवृत्ति के बाद रक्तस्राव, पानी जैसा या दुर्गंधयुक्त योनि स्राव और पैल्विक दर्द शामिल है।

3.सर्वाइकल कैंसर का पता कैसे लगाएं?
पैप परीक्षण कैंसर कोशिकाओं का पता लगा सकता है और इसे वयस्कता में प्रवेश करने वाली हर लड़की को, 20 वर्ष से ऊपर, तीन से पांच साल तक के स्क्रीनिंग अंतराल के साथ लेना चाहिए।

यदि आप एचपीवी वायरस के खिलाफ टीका लगवाते हैं तो सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम और इलाज संभव है। भारत के पास अब अपना स्वयं का एचपीवी टीका, सर्वावैक है, जो चार प्रकार के एचपीवी संक्रमणों को लक्षित करता है और इसे नौ से 14 वर्ष की उम्र की लड़कियों को लेना चाहिए।
वर्तमान में, यह व्यावसायिक रूप से 2,000 रुपये प्रति खुराक की कीमत पर उपलब्ध है।

5.वैक्सीन कैसे काम करती है?
चतुर्भुज टीके एचपीवी 16, 18, 6 और 11 के प्रवेश को रोकते हैं, जो एचपीवी के चार सबसे आम प्रकार हैं। इस तरह, वे संक्रमण, जननांग मस्सा और अंततः कैंसर को रोकते हैं। लड़कियों के सार्वभौमिक टीकाकरण की सिफारिश की जाती है।

6.वैक्सीन पर मौजूदा सबूत क्या हैं?
एचपीवी टीकाकरण कार्यक्रम वाले 100 से अधिक देशों में सर्वाइकल कैंसर के मामलों में गिरावट देखी गई है। 2000 के दशक के अंत तक, सबूत सामने आए कि टीकाकरण से कैंसर-पूर्व घावों की घटनाओं में कमी आई है। 2020 और 2021 में, स्वीडन और इंग्लैंड के अध्ययनों से यह भी पता चला है कि किशोरावस्था में टीकाकरण से 30 साल की उम्र में सर्वाइकल कैंसर का खतरा 85 प्रतिशत से अधिक कम हो सकता है।

spot_img
spot_img