हमारा WH वेब न्यूज़ चैंनल है। आम जनता की समस्याओं पर प्रकाश डालने का कार्य करता है। हर तबको की खबरें प्रमुखता से प्रकाशित करने का दायित्व निभाते। देश की एकता अखण्डता रखने के लिए हर प्रयास करते है। किसान,बेरोजगारी,शिक्षा,व्यापार,की ख़बर प्रमुखतासे दिखाने प्रयास करते है। किसी भी जाती धर्म की भावनाओं को ठेच पहुँचानी वाली खबरों से हम दूर रहते है। देश की एकता ,अखंडता को हम हमेशा कायम रखने के लिए कार्य करेंगे। तो हमारे WH News को भारी मात्रा में सब्स्क्राइब कर हमें प्रोत्साहित करें।

चंपई सोरेन ने झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

spot_img

🔴 LIVE TV 🔴

JMM विधायक दल के नेता चंपई सोरेन ने 2 फरवरी को रांची के राजभवन में झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। यह मुख्यमंत्री पद से हेमंत सोरेन के इस्तीफे और ईडी द्वारा उनकी गिरफ्तारी के दो दिन बाद आया है।
चंपई सोरेन को गुरुवार को मुख्यमंत्री पद पर नियुक्त किया गया था, जब उन्होंने राज्यपाल से सरकार बनाने के उनके दावे को जल्द से जल्द स्वीकार करने का आग्रह किया था क्योंकि राज्य में “भ्रम” था, जो बुधवार को हेमंत सोरेन के इस्तीफे के बाद से मुख्यमंत्री के बिना था। , राजनीतिक संकट गहराता जा रहा है। राज्य कांग्रेस प्रमुख राजेश ठाकुर ने कहा कि चंपई सोरेन को अपनी सरकार का बहुमत साबित करने के लिए 10 दिन का समय दिया गया है, जिनकी पार्टी झामुमो के नेतृत्व वाले गठबंधन की घटक है।
67 वर्षीय आदिवासी नेता ने राज्य के 12वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। वह झारखंड के कोल्हान क्षेत्र से छठे मुख्यमंत्री हैं, जिसमें पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां जिले शामिल हैं।

शपथ ग्रहण समारोह के दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आलमगीर आलम, राजद नेता सत्यानंद भोक्ता ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली.

कौन हैं चंपई सोरेन?
चंपई सोरेन सरायकेला-खरसावां जिले के जिलिंगगोड़ा गांव के किसान सिमल सोरेन के सबसे बड़े बेटे हैं। उन्होंने 10वीं कक्षा तक की शिक्षा सरकारी स्कूल से प्राप्त की। उनकी कम उम्र में शादी हो गई और उनके चार बेटे और तीन बेटियां हैं। सोरेन ने 90 के दशक के अंत में शिबू सोरेन के साथ झारखंड आंदोलन में सक्रिय रूप से भाग लिया और जल्द ही ‘झारखंड टाइगर’ के रूप में प्रसिद्धि प्राप्त की। उन्होंने 1991 में सरायकेला सीट पर उपचुनाव के माध्यम से एक स्वतंत्र विधायक बनकर अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी। चार साल बाद, उन्होंने झामुमो के टिकट पर सीट से विधानसभा चुनाव लड़ा और भाजपा के पांचू टुडू को हराया। 2000 के विधानसभा चुनाव में, वह उसी निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के अनंत राम टुडू से हार गए थे। उन्होंने 2005 में भाजपा उम्मीदवार को केवल 880 वोटों के अंतर से हराकर यह सीट दोबारा हासिल की। सोरेन ने इसके बाद 2009, 2014 और 2019 में चुनाव जीते। उन्होंने सितंबर 2010 से जनवरी 2013 के बीच अर्जुन मुंडा के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में कार्य किया। जब 2019 में हेमंत सोरेन ने राज्य में सरकार बनाई, तो चंपई सोरेन मंत्री बने। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं परिवहन विभाग।

इस बीच, 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा में बहुमत वाले गठबंधन के पास 47 विधायक हैं – झामुमो के 29, कांग्रेस के 17 और राजद के 1. भाजपा के 26 और आजसू पार्टी के तीन सदस्य हैं। दो निर्दलीय विधायकों के अलावा राकांपा और सीपीआई (एमएल) के एक-एक विधायक हैं। झामुमो के नेतृत्व वाले गठबंधन के विधायकों को भाजपा द्वारा संभावित अवैध शिकार के खिलाफ घेरने के लिए हैदराबाद ले जाया जा रहा है। हैदराबाद तेलंगाना की राजधानी है जहां कांग्रेस का शासन है।

JMM leader Champai Soren arrives at Raj Bhawan to stake claim for formation of the government | PTI
spot_img
spot_img