हमारा WH वेब न्यूज़ चैंनल है। आम जनता की समस्याओं पर प्रकाश डालने का कार्य करता है। हर तबको की खबरें प्रमुखता से प्रकाशित करने का दायित्व निभाते। देश की एकता अखण्डता रखने के लिए हर प्रयास करते है। किसान,बेरोजगारी,शिक्षा,व्यापार,की ख़बर प्रमुखतासे दिखाने प्रयास करते है। किसी भी जाती धर्म की भावनाओं को ठेच पहुँचानी वाली खबरों से हम दूर रहते है। देश की एकता ,अखंडता को हम हमेशा कायम रखने के लिए कार्य करेंगे। तो हमारे WH News को भारी मात्रा में सब्स्क्राइब कर हमें प्रोत्साहित करें।

17वीं लोकसभा: पूर्णकालिक सदनों में सबसे कम बैठकें, औसत वार्षिक कार्य दिवस घटकर 55 रह गया।

spot_img

🔴 LIVE TV 🔴

स्वतंत्र गैर-लाभकारी अनुसंधान समूह पीआरएस लेजिस्लेटिव रिसर्च के विश्लेषण से पता चलता है कि 17वीं लोकसभा में पांच वर्षों में 274 बैठकें हुईं, जो पूर्ण कार्यकाल पूरा करने वाले सदन की सबसे कम बैठक है।

17वीं लोकसभा की वार्षिक बैठक के दिनों की औसत संख्या 55 थी। बैठक का दिन वह दिन होता है जिस दिन सदन एक स्थगन के बाद शुरू होता है और फिर से स्थगित होने तक काम करता है।
यह 16वीं लोकसभा के 66 वार्षिक औसत बैठक दिनों से कम है, और पहली लोकसभा के 135 औसत वार्षिक बैठक दिनों से काफी कम है।

पीआरएस लेजिस्लेटिव रिसर्च के विश्लेषण से पता चलता है, “केवल पिछली चार लोकसभाओं में कम बैठकें हुई थीं, जिनमें से सभी को पांच साल का कार्यकाल पूरा करने से पहले ही भंग कर दिया गया था।” “कोविड-19 महामारी के बीच, इस लोकसभा में सबसे कम बैठकें 2020 में [33 दिन] आयोजित की गईं।”

इन पांच वर्षों में लोकसभा ने अपने निर्धारित समय से 88% समय तक काम किया, जबकि राज्यसभा ने 73% समय तक काम किया।

विश्लेषण में पाया गया कि भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले केंद्र द्वारा पेश किए गए कम से कम 35% बिल लोकसभा में एक घंटे से भी कम चर्चा के बाद पारित हो गए, जबकि राज्यसभा में यह आंकड़ा 34% था।

17वीं लोकसभा के दौरान अधिकांश विधेयक बिना रिकॉर्ड वोटिंग के पारित कर दिए गए। जबकि ध्वनि मतदान सदन में पसंदीदा तरीका है, वोटों की रिकॉर्डिंग अनिवार्य है जब किसी निश्चित आइटम को पारित करने के लिए संसद के विशेष बहुमत की संवैधानिक आवश्यकता होती है।
विश्लेषण में पाया गया कि 9% बिल रिकॉर्ड किए गए मतदान के कम से कम एक उदाहरण के साथ पारित किए गए, जिसमें संशोधनों पर मतदान के साथ-साथ बिलों का पारित होना भी शामिल था।

16वीं और 15वीं लोकसभा के कार्यकाल के दौरान यह आंकड़ा लगभग समान था।

दिसंबर में एक अभूतपूर्व कदम में, 146 विपक्षी सांसदों को सदन में गंभीर कदाचार के लिए निलंबित कर दिया गया था, जिसके बाद तीन नए आपराधिक कानूनों सहित प्रमुख विधेयक संसद में पारित किए गए थे।

पिछले कुछ वर्षों में, लोकसभा में बजट चर्चा पर बिताया जाने वाला समय भी कम हो गया है, पहली लोकसभा में औसतन 79 घंटे से 17वीं लोकसभा में 35 घंटे तक। पिछले साल पूरा बजट बिना चर्चा के पारित हो गया था. 16वीं लोकसभा में बजट चर्चा पर बिताया गया औसत समय सिर्फ 13 घंटे था।

2019 और 2023 के बीच, औसतन लगभग 80% बजट पर बिना चर्चा के मतदान किया गया।
शुक्रवार को, कई अधिकार समूहों और कार्यकर्ताओं ने “चार्जशीट” के रूप में वर्णित एक सूची में केंद्र सरकार पर भारत के संसदीय लोकतंत्र को कमजोर करने का आरोप लगाया।

22 अधिकार संगठनों और 20 कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने जानबूझकर लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं और कानूनों को नष्ट कर दिया है।
उनके बयान में कहा गया है, “संसद की संस्था, प्रतिनिधि जवाबदेही के लोकतंत्र का एक महत्वपूर्ण स्तंभ, पिछले दस वर्षों में सरकार द्वारा मौलिक रूप से नष्ट कर दी गई है।” इसमें कहा गया है कि केंद्र ने संसद को “बहुसंख्यकवादी और अलोकतांत्रिक कानून बनाने का साधन” बनाने के लिए प्रक्रियाओं और संवैधानिक प्रावधानों का “जानबूझकर उल्लंघन” किया है।

spot_img
spot_img